What is Digital Marketing in Hindi: डिजिटल मार्केटिंग क्या है

0
620
digital marketing

Information About Marketing

किसी उत्पाद या सेवा को बेचने या बढ़ावा देने के उद्देश्य को विज्ञापन कहा जाता है। विज्ञापन कला को बेचने का एक नियंत्रित जन माध्यम है जिसके माध्यम से उपभोक्ता को दृश्य और श्रव्य जानकारी प्रदान की जाती है, ताकि वह विज्ञापनदाता की सहमति को सहमति दे सके. इस आर्टिकल में जानेंगे How to learn digital marketing in Hindi language.

औद्योगीकरण आज विकास का पर्याय बन गया है। उत्पादन में वृद्धि के कारण, यह आवश्यक हो गया है कि उत्पादन को उपभोक्ता तक नहीं पहुंचाया जाएगा, लेकिन उसे उस वस्तु के बारे में जानकारी दी जाएगी। वास्तव में, जिन वस्तुओं की मनुष्यों को आवश्यकता होती है और जो वे नहीं चाहते हैं, उसके विपरीत वे उसे सुनकर अपना समय खराब नहीं करना चाहते। इस अर्थ में, विज्ञापन उन लोगों तक पहुंचने के लिए काम करता है जो आश्वस्त हैं कि उन्हें उन वस्तुओं की आवश्यकता नहीं है। इरादा उत्पाद को लोकप्रिय बनाने और उत्पन्न करने के काम का विज्ञापन करना है।

वर्तमान में, विज्ञापन के कई रूप हमारे सामने आते हैं। उन्हें निम्नलिखित प्रकारों में रखा जा सकता है।

Type of Marketing (How to learn digital marketing in Hindi language)

Traditional Marketing

Virtually किसी भी माध्यम का उपयोग विज्ञापन के लिए किया जा सकता है। वाणिज्यिक विज्ञापन मीडिया में वॉल पेंटिंग, होर्डिंग, स्ट्रीट फ़र्नीचर घटक, प्रिंटेड फ़्लायर्स और रैक कार्ड, रेडियो, सिनेमा और टेलीविजन विज्ञापन, वेब बैनर, मोबाइल टेलीफ़ोन स्क्रीन, शॉपिंग कार्ट, वेब पॉपअप, स्काई राइटिंग, बस स्टॉप बेंच, मानव होर्डिंग

और माथे शामिल हो सकते हैं। विज्ञापन, पत्रिकाएं, समाचार पत्र, शहर की बाधाएं, बसों के किनारे, हवाई जहाज के किनारों या “लोगोजेट्स” से जुड़े बैनर, सीटबैक ट्रे टेबल या ओवरहेड स्टोरेज डिब्बे, टैक्सी दरवाजे, छत के माउंट और यात्री स्क्रीन, म्यूजिकल स्टेज पर इन-फ्लाइट विज्ञापन शो, मेट्रो प्लेटफॉर्म और ट्रेनें, डिस्पोजेबल डायपर पर इलास्टिक बैंड, बाथरूम स्टालों के दरवाजे, सुपरमार्केट में सेब पर स्टिकर, शॉपिंग कार्ट हैंडल (कब्रिस्तान), स्ट्रीमिंग ऑडियो और वीडियो के उद्घाटन खंड, पोस्टर, और इवेंट टिकट और सुपरमार्केट के पीछे प्राप्तियों। किसी भी स्थिति जिसमें एक “पहचाना” प्रायोजक एक माध्यम के माध्यम से अपना संदेश देने के लिए भुगतान करता है, वह विज्ञापन है।

डिजिटल मार्केटिंग

आज के दौर में हर कोई ऑनलाइन है। इंटरनेट ने हमारे जीवन को बेहतर बनाया है और हम केवल फोन या लैपटॉप के माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, रिचार्ज, बिल भुगतान, ऑनलाइन लेनदेन (ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, रिचार्ज, बिल भुगतान, ऑनलाइन लेनदेन) आदि जैसी कई चीजें इंटरनेट के माध्यम से की जा सकती हैं। इंटरनेट के प्रति उपयोगकर्ता के इस रुझान के कारण, व्यवसाय डिजिटल मार्केटिंग को आगे बढ़ा रहा है।

Digital Marketing क्या हैं:-

यदि हम बाजार के आँकड़ों को देखें, तो लगभग 80% खरीदार उत्पाद खरीदने से पहले या सेवा लेने से पहले ऑनलाइन शोध करते हैं। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग किसी भी कंपनी या व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हो जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या इंटरनेट का उपयोग करने वाले सभी मार्केटिंग प्रयास शामिल हैं। व्यवसाय डिजिटल चैनलों जैसे कि खोज इंजन, सोशल मीडिया, ईमेल और अपनी वेबसाइटों को वर्तमान और संभावित ग्राहकों से जोड़ने के लिए लाभ उठाते हैं।

आज इंटरनेट कितना सुलभ है, क्या आप मुझ पर विश्वास करेंगे यदि मैंने आपको बताया कि हर दिन ऑनलाइन जाने वाले लोगों की संख्या अभी भी बढ़ रही है?

यह है। वास्तव में, वयस्कों के बीच “निरंतर” इंटरनेट का उपयोग प्यू रिसर्च के अनुसार, पिछले तीन वर्षों में केवल 5% की वृद्धि हुई। और यद्यपि हम इसे बहुत कहते हैं, जिस तरह से लोग खरीदारी करते हैं और वास्तव में इसके साथ-साथ बदलते हैं – मतलब ऑफ़लाइन विपणन उतना प्रभावी नहीं है जितना पहले हुआ करता था।

मार्केटिंग हमेशा अपने दर्शकों के साथ सही जगह और सही समय पर जुड़ने के बारे में रही है। आज, इसका मतलब है कि आपको उनसे मिलने की जरूरत है जहां वे पहले से ही समय बिता रहे हैं: इंटरनेट पर।

हबस्पॉट में, हम इनबाउंड मार्केटिंग के बारे में बहुत सारी बातें करते हैं जो ग्राहकों को ऑनलाइन आकर्षित करने, संलग्न करने और प्रसन्न करने के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका है। लेकिन हम अभी भी दुनिया भर के लोगों से डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बहुत सारे सवाल करते हैं।

एक अनुभवी इनबाउंड मार्केटर इनबाउंड मार्केटिंग कह सकता है और डिजिटल मार्केटिंग वस्तुतः एक ही बात है, लेकिन कुछ मामूली अंतर हैं। और यू.एस., यू.के., एशिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में विपणक और व्यापार मालिकों के साथ बातचीत, मैंने दुनिया भर में उन छोटे अंतरों को कैसे मनाया जा रहा है, इसके बारे में बहुत कुछ सीखा है।

Digital Marketing की शुरुआत कैसे हुई:-

डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल माध्यम से आपके सामान और सेवाओं के विपणन की प्रतिक्रिया है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से की जाती है। हम इसे इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल फोन, लैपटॉप, वेबसाइट विज्ञापनों या किसी अन्य एप्लिकेशन के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं।

1980 के दशक में, कुछ शुरुआती डिजिटल बाजार स्थापित करने के लिए कुछ प्रयास किए गए थे लेकिन यह संभव नहीं था। 1990 के अंत में, इसका नाम और उपयोग शुरू हुआ।

डिजिटल मार्केटिंग नए ग्राहकों तक पहुंचने का एक सरल तरीका है। यह विपणन गतिविधियों को पूरा करता है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग कम समय में ज्यादा लोगों तक पहुंचकर मार्केटिंग कर रही है। यह एक प्रगतिशील विकासशील क्षेत्र है।

डिजिटल मार्केटिंग के निर्माता अपने ग्राहकों तक पहुँचने के साथ-साथ उनकी गतिविधियों, उनकी आवश्यकताओं की निगरानी कर सकते हैं। ग्राहकों का रुझान क्या है, ग्राहक क्या देख रहा है, इन सभी का विश्लेषण डिजिटल मार्केटिंग द्वारा किया जा सकता है। सीधे शब्दों में कहें, डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तकनीक के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचने का एक तरीका है।

डिजिटल मार्केटिंग का महत्व – (Importance of Digital Marketing):-

यह आधुनिकता का दौर है और इस आधुनिक समय में सब कुछ आधुनिक हो गया है। इसी क्रम में, इंटरनेट भी इस आधुनिकता का हिस्सा है जो जंगल की आग की तरह सभी जगह फैला हुआ है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से काम करने में सक्षम है।

आज का समाज थोड़े समय के लिए संघर्ष कर रहा है, इसलिए डिजिटल मार्केटिंग आवश्यक हो गई है। हर व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ा हुआ है, वे आसानी से हर जगह इसका उपयोग कर सकते हैं। यदि आप किसी से मिलने के लिए कहेंगे, तो वे कहेंगे कि उनके पास समय नहीं है, लेकिन सोशल साइट पर उनसे बात करने में कोई समस्या नहीं होगी। इन सब को देखते हुए, डिजिटल मार्केटिंग इस अवधि में अपनी जगह बना रहा है।

जनता की सुविधा के अनुसार, जनता आसानी से इंटरनेट के माध्यम से अपनी पसंदीदा और आवश्यक वस्तु प्राप्त कर सकती है। अब लोग बाजार से बचते हैं, इस तरह से डिजिटल मार्केटिंग व्यवसायों को अपने उत्पादों और सेवाओं के लोगो तक पहुंचने में मदद करता है। डिजिटल मार्केटिंग कम समय में एक ही चीज़ के प्रकार को दिखा सकती है और उपभोग करने वाले उपयोगकर्ता इसे तुरंत ले सकते हैं। इसके माध्यम से, उपभोक्ता के बाजार में जाना वस्तु का चुनाव है, इसे प्राप्त करने में लगने वाला समय बच जाता है।

वर्तमान काल में यह आवश्यक हो गया है। व्यापारी को व्यापार में भी मदद मिल रही है। वे कम समय में अधिक लोगों को भी जोड़ सकते हैं और उपभोक्ता को उत्पाद के लाभ ला सकते हैं।

Future of Digital Marketing

परिवर्तन जीवन का नियम है, आप यह सब जानते हैं। पहले समय और आज के जीवन में कितना बदलाव आया है और आज इंटरनेट का जमाना है। हर चरित्र के लोग आज इंटरनेट से जुड़े हुए हैं, इन सभी के कारण, सभी लोगों को एक ही स्थान पर इकट्ठा करना आसान है जो पहले समय में संभव नहीं था। इंटरनेट के माध्यम से, हम सभी व्यवसायी और ग्राहक भी सेट कर सकते हैं।

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग बहुत मजबूत देखी जा रही है। जो व्यापारी अपना माल खुद बना रहा है वह आसानी से ग्राहक तक पहुंच रहा है। इससे डिजिटल व्यवसाय को बढ़ावा मिलता है।

पहले विज्ञापनों का सहारा लेना पड़ता था। ग्राहक उसे देखता था, फिर उसे पसंद करता था, फिर वह उसे खरीद लेता था। लेकिन अब माल सीधे उपभोक्ता को भेजा जा सकता है। प्रत्येक व्यक्ति Google, Facebook, YouTube आदि का उपयोग कर रहा है, जिसके द्वारा व्यापारी अपना उत्पाद-ग्राहक दिखाता है। यह व्यापार व्यापारियों और उपभोक्ताओं दोनों की पहुंच में है।

प्रत्येक व्यक्ति को बिना किसी प्रयास के आराम करने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए सब कुछ मिलता है। व्यापारी को यह भी सोचने की ज़रूरत नहीं है कि वह अखबार, पोस्टर, या विज्ञापन का समर्थन करता है। यह सभी सुविधा की मांग है। लोगों का विश्वास डिजिटल मार्केट के प्रति भी बढ़ रहा है। यह एक व्यापारी के लिए खुशी की बात है। कहावत “जो दिखता है वही बिकता है” – डिजिटल बाजार एक अच्छा उदाहरण है.

Types of Digital Marketing:-

सबसे पहले, हम आपको बता दें कि डिजिटल मार्केटिंग के लिए ‘इंटरनेट’ एकमात्र उपकरण है। इंटरनेट पर, हम विभिन्न वेबसाइटों के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। हम आपको इसके कुछ प्रकारों के बारे में बताने जा रहे हैं –
अंजीर 6.1 डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

खोज इंजन अनुकूलन या एसईओ

यह एक तकनीकी माध्यम है जो आपकी वेबसाइट को खोज इंजन परिणामों के शीर्ष पर रखता है, जिससे आगंतुकों की संख्या बढ़ रही है। इसके लिए, हमें अपनी वेबसाइट को कीवर्ड और एसईओ दिशानिर्देशों के अनुसार बनाना होगा।

सोशल मीडिया

सोशल मीडिया कई वेबसाइटों से बना है – जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, आदि। सोशल मीडिया के माध्यम से, व्यक्ति हजारों लोगों के सामने अपने विचार रख सकता है। सोशल मीडिया के बारे में आप अच्छी तरह से जानते हैं। जब हम इस साइट को देखते हैं, तो हम इस पर कुछ अंतराल पर विज्ञापनों को देखते हैं, यह विज्ञापन के लिए एक बहुत प्रभावी और प्रभावी उपकरण है।

ईमेल मार्केटिंग

किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादों को ई-मेल करके ई-मेल मार्केटिंग ई-मेल है। ईमेल मार्केटिंग हर कंपनी के लिए हर तरह से आवश्यक है, क्योंकि कोई भी कंपनी ग्राहकों के लिए एक नया ऑफर और छूट का समय प्रदान करती है, जिसके लिए ईमेल मार्केटिंग एक आसान तरीका है।

YouTube चैनल

यह सोशल मीडिया का माध्यम है जिसमें उत्पादकों को अपने उत्पादों को सीधे जनता तक पहुंचाना होता है। लोग इस पर अपनी प्रतिक्रिया भी व्यक्त कर सकते हैं। यह वह माध्यम है, जहां बहुत से लोगों की भीड़ होती है या कहें कि बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता / दर्शक YouTube पर रहते हैं। अपने उत्पाद को लोगों के सामने प्रदर्शित करने का यह एक आसान और लोकप्रिय तरीका है।

संबद्ध विपणन

वेबसाइटों, ब्लॉग्स या लिंक के माध्यम से आपको विज्ञापन उत्पादों से मिलने वाली मजदूरी को संबद्ध विपणन कहा जाता है। इसके तहत आप अपना लिंक बनाते हैं और उस लिंक पर अपना उत्पाद डालते हैं। जब ग्राहक आपके उत्पाद को उस लिंक पर दबाकर खरीदता है, तो आपको उस पर छूट मिलती है।

प्रति क्लिक विज्ञापन या पीपीसी विपणन का भुगतान करें

भुगतान करने के लिए आपके द्वारा देखे जाने वाले विज्ञापन को पे पर क्लिक एडवर्टाइज़मेंट कहा जाता है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इस पर क्लिक करते ही पैसा कट जाता है। यह हर प्रकार के विज्ञापन के लिए है। ये विज्ञापन बीच-बीच में आते रहते हैं। यदि कोई भी इन विज्ञापनों को देखता है, तो वे पैसे लेते हैं। यह भी एक प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग है।

ऐप्स मार्केटिंग

ऐप मार्केटिंग इंटरनेट पर अलग-अलग ऐप बनाकर इंटरनेट पर अपने उत्पाद को बनाने और बढ़ावा देने की कुंजी है। यह डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत अच्छा तरीका है। आजकल बड़ी संख्या में लोग स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। बड़ी कंपनियां अपना ऐप बनाती हैं और लोगों तक ऐप पहुंचाती हैं।

Uses of Digital Marketing:-

हम आपको डिजिटल मार्केटिंग की उपयोगिता के बारे में बता रहे हैं –

(i) आप अपनी वेबसाइट पर एक विवरणिका बना सकते हैं और उस पर लोगों के पोस्टर पर अपने उत्पाद का विज्ञापन भेज सकते हैं। आप कितने लोगों को देख रहे हैं, इसका भी पता लगाया जा सकता है।

(ii) वेबसाइट ट्रैफ़िक – सबसे अधिक भीड़ दर्शकों की वेबसाइट पर होती है – पहले आप इसे जानते हैं, फिर अपना विज्ञापन उस वेबसाइट पर डालते हैं ताकि अधिक लोग आपको देख सकें।

(iii) आत्भूषण मॉडलिंग – इसके माध्यम से हम जान सकते हैं कि वर्तमान में कौन से उत्पाद लोगों की दिलचस्पी है या वे कौन से विज्ञापन देख रहे हैं। यह विशेष उपकरण का उपयोग करना है, जो एक विशेष तकनीक द्वारा किया जा सकता है, और हम इसके उपभोक्ताओं के व्यवहार यानी उनकी रुचि पर नजर रख सकते हैं।

यह विषय महत्वपूर्ण है कि आप अपने ग्राहक के साथ कैसे बातचीत कर रहे हैं। आप उनकी जरूरतों के साथ पसंद पर एक दृष्टि भी बना सकते हैं, ऐसा करने से व्यापार बढ़ सकता है।

आपके लिए यह विश्वास करना भी महत्वपूर्ण है कि विज्ञापन पर एक नज़र डालें और अपने उत्पाद को तुरंत खरीदने में संकोच न करें। आपको उनके विश्वास का विश्वास देना होगा। ग्राहक को आश्वस्त करना आपका दायित्व है। अगर किसी को सामान पसंद नहीं है, तो ई-बुक आपको इसे बदलने में मदद कर सकती है।

Advantages And Disadvantages Of Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करने का एक लाभ यह है कि परिणाम मापने के लिए बहुत आसान हैं; और दूसरा यह है कि एक डिजिटल अभियान अनंत दर्शकों तक पहुंच सकता है। स्थानीय दर्शकों तक पहुंचने के लिए एक डिजिटल अभियान को दर्जी बनाना भी संभव है लेकिन इसका उपयोग वेब पर भी किया जा सकता है और उपयुक्त होने पर पूरे विश्व में पहुंच सकता है। डिजिटल मार्केटिंग भी दर्शकों तक पहुँचने का एक बहुत ही संवादात्मक साधन है क्योंकि यह सामाजिक आउटलेट का उपयोग करता है। दर्शकों और व्यवसाय के बीच बहुत सीधा संपर्क हो सकता है जिसका अर्थ है कि व्यवसाय को कुछ बहुत मूल्यवान उपभोक्ता प्रतिक्रिया मिल सकती है। डिजिटल मीडिया मार्केटिंग रणनीतियों का उपयोग करने का एक नुकसान यह है कि औसत दर्जे की सफलता का एहसास करने में कुछ समय लग सकता है।

Reduced Cost

अख़बार के विज्ञापन, टेलीविज़न विज्ञापन, और पसंद बहुत खर्च होते हैं। दूसरी ओर ऑनलाइन विज्ञापन कुछ ऐसे भी हैं जो युवा उद्यमी कुछ बचाए गए धन का सही उपयोग कर सकते हैं।

तो, यहां तक कि स्कूल जाने वालों को ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए सस्ते लागत मूल्य के लिए एक स्टार्टअप धन्यवाद हो सकता है। यह बदले में उम्र और वित्त की सीमाओं के पार विपणन के दायरे का विस्तार करने में मदद करता है।

Real Time Result

पारंपरिक विपणन के साथ, आपको हफ्तों तक इंतजार करना पड़ता है, कभी-कभी महीनों से पहले भी बूस्ट चालू होने लगते हैं। पारंपरिक बनाम ऑनलाइन विपणन की इस लड़ाई में, ऑनलाइन मार्केटिंग फिर से अपने त्वरित परिणामों के कारण जीतता है।

आप वास्तविक समय में सब कुछ देख सकते हैं:

  • आगंतुकों की संख्या।
  • दिन का सबसे सक्रिय समय।
  • परिवर्तन दरें।
  • दरों में उछाल।

जब आपके पास वास्तविक समय में परिणाम काम होता है, तो आप कार्रवाई करने में कोई समय बर्बाद नहीं करते हैं।

Brand Development

डिजिटल मार्केटिंग बनाम पारंपरिक मार्केटिंग आंकड़ों को मापा जा सकता है, लेकिन ऑनलाइन विज्ञापन बनाम पारंपरिक विज्ञापन की तुलना में इन आंकड़ों पर ध्यान नहीं दिया जाता है, यह उस ब्रांड की छवि है जिस पर ऑनलाइन विज्ञापन बढ़ता है। यह मुख्य रूप से है क्योंकि पारंपरिक विपणन के साथ सीमित स्थान और विज्ञापनों की आवृत्ति के साथ, डिजिटल विपणन स्पष्ट रूप से इस श्रेणी को जीतता है।

आप एक अखबार के पेज पर कॉलम के बजाय पूरी वेबसाइट रख सकते हैं। जब भी आप एक बार ब्लॉग या सोशल मीडिया पर एक पेज चाहते हैं, तो आप लोगों को आगे की बातें रख सकते हैं। इस स्थान के साथ, आप अपनी कंपनी के लिए एक सुसंगत छवि बना सकते हैं। यह कुछ ऐसा है जो रेडियो पर प्रसारित या अखबारों में पोस्ट किया गया विज्ञापन आपको नहीं दे सकता है। और आपके व्यवसाय को ब्रांड बनाने में भी मदद करेगा।

Higher exposure

अब, आप यह दावा नहीं कर सकते कि शहर के प्रत्येक समाचार पत्र पर एक टेलीविज़न विज्ञापन या एक विज्ञापन बहुसंख्यक आबादी को कवर करने वाला है। पारंपरिक विज्ञापन का कोई भी साधन एक निश्चित इलाके तक सीमित है। जबकि ऑनलाइन विज्ञापन पूरी दुनिया तक पहुंचता है इसलिए आप कुछ नहीं कर रहे हैं।

Higher Engagement

पारंपरिक विपणन के साथ, आप वास्तव में अपने लक्षित दर्शकों के साथ बातचीत नहीं कर सकते। इससे पहले कि आप अपने अगले कदम की योजना बना सकें उसके लिए आपको प्रतिक्रियाओं का इंतजार करना होगा। यह एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया है।

ऑनलाइन मार्केटिंग आपको अपने दर्शकों को वास्तविक समय में संलग्न करने की अनुमति देता है। आप वास्तविक दर्शकों के साथ तुरंत अपने ब्रांड या कंपनी के बारे में बहुत कुछ चैट और चर्चा कर सकते हैं। हां, यह आपकी ओर से अधिक जुड़ाव की मांग करता है। आपको विपणन बजट में उस समय या जनसंपर्क टीम को निवेश करने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है।

Non Interruption

ऑडियंस विज्ञापन छोड़ना चुन सकते हैं। ऑनलाइन विज्ञापन बनाम पारंपरिक विज्ञापन में कुछ कम लेकिन महत्वपूर्ण मतभेदों पर चर्चा की गई है। उदाहरण के लिए, विज्ञापनों की पसंद का विकल्प। पारंपरिक विपणन के साथ, जब आप उस बस में सवार होने के लिए दौड़ रहे होते हैं, तो आपको यात्रियों को सौंप दिया जाता है। एक टेलीविज़न कमर्शियल आपके पसंदीदा टीवी शो के वास्तव में दिलचस्प कथानक के माध्यम से सही कटिंग पर आता है।
अंजीर। 8.5 नॉन इंटरप्टिव

जबकि, ऑनलाइन मार्केटिंग आपको समय और मीडिया की पसंद की पेशकश करेगा। इसके अलावा, आप विज्ञापनों के बिना एक अखबार प्राप्त करने का विकल्प नहीं चुन सकते। यदि आप रुचि नहीं रखते हैं तो आप हमेशा ऑनलाइन विज्ञापन छोड़ सकते हैं।

Good For All Stages of Fields

ऐसे कुछ मामले हैं जिनमें ऑनलाइन विज्ञापन पारंपरिक विपणन बनाम डिजिटल मार्केटिंग की लड़ाई में उचित समय के साथ पूर्वता लेता है।

आपको अपनी ऑनलाइन उपस्थिति और विज्ञापन की अधिकतम क्षमता तक पहुंचने के लिए अपने व्यवसाय और कर्मचारियों के आकार के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। पारंपरिक विज्ञापन के साथ, छोटे व्यवसाय नुकसान में हैं। आभासी विस्तार में बड़ी संख्या में वास्तविक लोगों को चीजों को संभालने की आवश्यकता नहीं होती है।

Easy Analytics

ऑनलाइन मार्केटिंग के साथ आप तुरंत जानते हैं कि Google Analytics के माध्यम से आपके लिए क्या काम कर रहा है और क्या नहीं। आप इनबाउंड ट्रैफ़िक, बाउंस दर, रूपांतरण दर, लाभ, और इच्छुक दर्शकों की सामान्य प्रवृत्ति, सभी को वास्तविक समय में माप सकते हैं।

यह ऑनलाइन मार्केटिंग का उपयोग करने वाले लोगों को पारंपरिक विपणन पर भरोसा करने वाले लोगों से आगे एक बड़ा कदम है।

Conclusion:-

डिजिटल मार्केटिंग एक साधन बन गया है ताकि मार्केटिंग को बढ़ाया जा सके। इन सभी को इसके उपयोग से लाभ हुआ। उपभोक्ता और व्यापारी उनके बीच अच्छा तालमेल बना रहे हैं, इसी समुदाय को डिजिटल मार्केटिंग द्वारा पूरा किया जा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग आधुनिकता का एक अनूठा उद्धरण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here