Wednesday, July 5, 2017

32 bit and 64 bit processor

जाने कंप्यूटर में 32 बिट  और  64 बिट प्रोसेसर क्या होते है ??

कंप्यूटर पर सारे कार्य तेजी से प्रोसेस करने के लिए हमारे ऑपरेटिंग सिस्टम व RAM के साथ - साथ प्रोसेसर का भी महत्वपूर्ण रोल है, यही कंप्यूटर के सारे मुख्य कार्य करता है । प्रोसेसर एक बार में जितना अधिक डाटा प्रोसेस करता है उतना ही वह तेजी से कार्य करता है । होम कंप्यूटर के लिए अभी दो प्रकार के  प्रोसेसर काम में लिए जाते है -

  • 32 बिट प्रोसेसर
  •  64 बिट प्रोसेसर


32 बिट प्रोसेसर

 यह प्रोसेसर एक बार में 32 बिट डेटा को प्रोसेस करते है, यह अधिकतम 3-4 GB RAM को ही सपोर्ट करते है  ।इन प्रोसेसर पर कार्य करने के लिए ही 32 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम व 32 बिट सॉफ्टवेर बनाये गए है लेकिन 4 GB RAM की लिमिट होने के कारण इन पर अधिक साइज़ के सॉफ्टवेर सही तरह से नहीं रन नहीं हो पाते है ।




64 बिट प्रोसेसर 


वर्तमान में  इस प्रकार के प्रोसेसर की संख्या लगातार बढ़ रही है।  यह प्रोसेसर एक बार में 64 बिट डाटा को प्रोसेस करते है यानि ये 32 बिट प्रोसेसर से दुगुनी स्पीड से कार्य करते है तथा यह 4 GB या उससे भी अधिक RAM को सपोर्ट करते है।  ग्राफ़िक डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग, विडियो एडिटिंग या उच्च लेवल के गेम्स जैसे सॉफ्टवेर के लिये इसी प्रकार के प्रोसेसर परफेक्ट है। यह Dual Core, Quad Core, Octa Core आदि में भी उपलब्ध है, इनमे जितने अधिक कोर होते है उतने ही गुना इनकी स्पीड बढ़ जाती है।

Notes-
  • 32 बिट के प्रोसेसर के साथ 64 बिट का ऑपरेटिंग सिस्टम या 64 बिट का सॉफ्टवेर इनस्टॉल नहीं होता है लेकिन यदि 64 बिट के प्रोसेसर के साथ 32 बिट का ऑपरेटिंग सिस्टम या सॉफ्टवेर इनस्टॉल किया जाय तो कंप्यूटर अपनी फुल क्षमता के साथ कार्य नहीं कर पाता है ।
  • कई पुराने 32 बिट के सॉफ्टवेर 64 बिट प्रोसेसर के साथ इनस्टॉल नही होते है।



Previous Post
First
Related Posts

0 comments: